Sunday, June 7, 2020

सुल्तान सलाहुद्दीन अय्युबी रेमतुल्लाह का वाकीया

गवर्नर  नज्मुद्दीन अय्युबी काफी उमर होने तक शादी से इंकार करते रहे,,
एक दिन उनके भाई असद्दुदीन शेर कोह ने उनसे कहा,
भाई तुम शादी क्यूँ नहीं करते?
तो नज्मुद्दीन ने जवाब दिया।
में किसी को अपने क़ाबिल नहीं समझता,
ये सुनकर असद्दुदीन ने कहा।
मे आपके लिये रिश्ता माँगू ।
किसका?
मलिक शाह बिन सुल्तान मुहम्मद बिन  मलिक शाह सल्जूक़ी की  बेटी का या वजीर उल मलिक की बेटी का???
ये सुनकर नज्मुद्दीन बोले ,
वो मेरे लायक़ नहीं,,,,
असद्दुदीन धक से रह गया,
फिर कौन आपके लायक़ है?
नज्मुद्दीन ने जवाब दिया,
मुझे ऐसी नेक बीवी चाहिये जो मेरा हाथ पकड़ कर मुझे जन्नत में ले जाये और उस से मेरा ऐसा बेटा पैदा हो जिसकी वो अच्छी तर्बियत करे  वो शाह सवार हो और मुसलमानों का क़िब्ला अव्वल वापस ले,,,
असद्दुदीन को ये बात पसंद न आई और उसने कहा 
ऐसी लड़की आपको कहां मिलेगी?
नज्मुद्दीन ने कहा नियत मे खुलूस हो तो अल्लाह नसीब करेगा,,
ये सुनकर असद्दुदीन खामोशी से उसे तकने लगा
एक दिन नज्मुद्दीन मस्जिद में एक शैख के पास बैठे थे एक लड़की आई और पर्दे के पीछे ही से शैख़ को आवाज़ दी 
शैख ने लड़की से बात करने के लिये नज्मुद्दीन से माज़रत की ,,नज्मुद्दीन सुनते रहे की शैख लड़की से क्या कह रहे हैं 
शैख़ ने कहा कि तुम ने उस लड़के का रिश्ता क्यूँ क़ुबूल नही किया जिसको मेने तुम्हारे लिये भेजा था।
ए हमारे शैख़ और मुफ्ती!वो लडक़ा वाक़ई खूबसुरत और रूतबे वाला था मगर मेरे लायक़ नही था ।
शैख़ हैरत से बोले,क्या मतलब तुम क्या चाहती हो??
शैख़!मुझे ऐसा लड़का चाहिये जो मेरा  हाथ पकड़ कर मुझे जन्नत मे ले जाये और उस से मुझे अल्लाह ऐसा बेटा दे जो शाह सवार हो और मुसलमानो का क़िब्ला वापस ले,,,
नज्मुद्दीन सुनकर हैरान रह गये क्यूंकि वो जो सोचते थे ये लड़की भी वही सोचती थी,
नज्मुद्दीन जिस ने बड़े बड़े हुक्मरानो और वज़ीरों की बेटियों के रिश्ते ठुकराय थे, शैख़ से कहा,
इस लड़की से मेरी शादी करवा दें,,,
ये महिल्ले की सबसे फक़ीर घराने की लड़की है ।
ये सुनकर नज्मुद्दीन ने कहा,,
में यही चहता हूँ,,
 फिर नज्मुद्दीन ने उस फक़ीर मुफ्ती लड़की से शादी कर ली और उसी से वो शाह सवार पैदा हुआ जिसको दुनिया ""सुल्तान सलाहुद्दीन अय्युबी रेमतुल्लाह""के नाम से जानती है 
जिन्हों ने मुसलमानों के क़िबला ए अव्वल बैतुल मुक़द्दस को आज़ाद करवाया,,,

एक अखरी बात और अर्ज़ करता चलूँ 
की अगर कोई पोस्ट,क़ौल,वाक़िया , अच्छा लगा करे तो पढ़ने के बाद उसे अपने दोस्तों रिश्ते दारों को भी भेज दिया कीजिये ताकि दूसरे लोग भी उस से फायदा हासिल का सकें।।।

No comments:

Post a Comment

tell me your islamic-related information you want .I am try give you